तब्लीगी जमात मामले में ED ने किया नया खुलासा, कहा- ‘पैसे विदेश भेजे…’

by vibha
0 comment

तब्लीगी जमात मामले की जांच में एक नया खुलासा हुआ है. आपको बता दें कि अब तक जो भी दस्तावेज सामने आए है उनसे ये पता चला है कि तब्लीगी की तरफ से विदेशों में भी पैसा भेजा गया था. इस मामले से जुड़े दस्तावेज दिल्ली पुलिस ने ईडी को भेजें हैं. उन दस्तावेजों को देखने के बाद ईडी ने पांच लोगों से पूछताछ की है. साथ ही ईडी इस बात की भी जांच कर रहा है कि तब्लीगी जमात को मिलने वाली फंडिंग के स्रोत क्या है. वहीं मौलाना साद के करीबी लोगों से पूछताछ करने के बाद वो मौलाना से भी पूछताछ के लिए नोटिस जारी करेगा.

जानकारी के लिए बताते चलें कि तब्लीगी जमात के मुख्यालय से अपराध शाखा को छापे के दौरान उर्दू में लिखे जो दस्तावेज बरामद किए गए थे. उनकी जांच के दौरान पता चला है कि मौलाना साद उनके करीबियों और तब्लीगी जमात के जरिए विदेशों में भी पैसा भेजा गया था. जांच के दौरान पता चला है कि पैसा आने जाने की गांठे कई परतों में उलझी हुई हैं. लिहाजा दिल्ली पुलिस ने यह सभी दस्तावेज प्रवर्तन निदेशालय को सौंप दिए हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने दस्तावेजों और दिल्ली पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर अब तक पांच लोगों से पूछताछ की है.

जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक जिन लोगों से पूछताछ की गई है उनमें विदेशी पैसे को भारतीय मुद्रा में बदलने वाला मनी चेंजर मौलाना साद के पैसों का हिसाब किताब रखने वाला शख्स और जमात के लोगों के टिकट बुक कराने वाला ट्रैवल एजेंट शामिल है. इन्हीं लोगों से पूछताछ के दौरान ईडी को कुछ अहम तथ्य मिले हैं.

ईडी जानना चाहती है कि
– तब्लीगी जमात के पैसे का स्रोत क्या है?
– विदेश में किन लोगों को पैसा भेजा गया?
– किसके कहने पर और किन रास्तों से भेजा गया था पैसा?
– देश में विदेशों से किन खातों में पैसा आता था?
– यह पैसा किस तरह खर्च किया जाता था?
– पैसा खर्च करने के निर्देश कौन देता था?

Related Posts